Track your constituency


छत्तीसगढ़ चुनाव आयोग



चुनाव नवीनतम समाचार

Assembly Election 2019: 4:30:03 PM पुणे में 102 साल के हाजी इब्राहीम अलीम ने अपने परिवार के साथ  वोट डाला। हाजी इब्राहीम चार दिन से अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने लोगों आगे पढ़ें…


चुनाव नवीनतम समाचार और अपडेट

लोकसभा चुनाव 2019 रिजल्ट्स लाइव अपडेट

लोकसभा चुनाव 2019 रिजल्ट्स लाइव अपडेट:   5:10:41 PM Election Results Live: 25 हजार से अधिक कार्यकर्ता पहुंचे बीजेपी मुख्यालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम 6 बजे बीजेपी मुख्यालय जाकर कार्यकर्ताओं को आगे पढ़ें…

लोकसभा चुनाव 2019 सातवाँ चरण – Live Update

लोकसभा चुनाव 2019 सातवाँ चरण 6:16:55 PM Lok Sabha Election 2019 Phase 7 Live Update: शाम छह बजे तक कुल 60.21 प्रतिशत मतदान हुआ शाम छह बजे तक कुल 60.21 प्रतिशत आगे पढ़ें…

बंगाल में लोकतंत्र की मर्यादा ताक पर, लगातार हिंसक हो रहा माहौल

पश्चिम बंगाल आजकल एक लोकतंत्र होने की पहचान बनने में असमर्थ है। यहाँ चल रही चुनावी सरगर्मी के बीच केन्द्रीय बलों की 713 कम्पनियाँ और कुल 71 हजार सुरक्षा कर्मियों आगे पढ़ें…



छत्तीसगढ़ के चुनाव आयोग के बारे में

भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। प्रत्येक राज्य में एक राज्य निर्वाचन आयोग होता है जो राज्य के भीतर चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करता है।

छत्तीसगढ़ का निर्वाचन आयोग अपेक्षाकृत एक नया राज्य निर्वाचन आयोग है। छत्तीसगढ़ राज्य को वर्ष 2000 में मध्यप्रदेश जैसे बड़े राज्य से अलग किए जाने के बाद 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। छत्तीसगढ़ में 27 जिलें हैं जिन पर छत्तीसगढ़ राज्य के निर्वाचन आयोग का अधिकार है।

संविधान तिहत्तरवें और चोहत्तरवें संशोधन अधिनियम, 1992 के अधीन गठित राज्य निर्वाचन आयोग के पास पंचायतों और नगरपालिकाओं के आधारभूत कार्य और संचालन के लिए निर्वाचन नियमावली आयोजित करने की शक्तियां निहित हैं। दुनिया में किसी भी लोकतांत्रिक इकाई के बुनियादी ढाँचे का निर्माण वैध चुनाव करते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग, छत्तीसगढ़ में प्रभावी ढंग से इस ढाँचे के कार्यों को सुनिश्चित करता है।

इतिहास और गठन

1 नवंबर 2000 को नए राज्य के गठन के बाद राज्य में निष्पक्ष और स्पष्ट चुनाव कराने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ)

छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्य निर्वाचन अधिकारी एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुनील कुमार कुजूर हैं। कुजुर ने अपने बैच साथी डॉ. आलोक शुक्ला के पद को ग्रहण किया जो 28 जनवरी 2006 से 2 फरवरी 2009 तक मुख्य निर्वाचन अधिकारी थे।

नियुक्त अधिकारी

1. श्री ए. चंपावत, कलेक्टर
2. श्री आर. प्रसन्ना, कलेक्टर
3. श्री सी.आर. प्रसन्ना, कलेक्टर
4. श्री एस.वी. हसन, कलेक्टर
5. श्री एल.एस. केन, कलेक्टर
6. श्री आर. कुमार, कलेक्टर
7. श्री आर.पी.एस त्यागी, कलेक्टर
8. श्री टी.सी. महाबर, कलेक्टर
9. श्री एम. बंसल, कलेक्टर
10. श्री आर. कुमार, कलेक्टर
11. श्री टी. रामसिंह, कलेक्टर
12. श्री एस.के. परदेसी, कलेक्टर
13. श्री वी.एस. दूबे, कलेक्टर
14. श्री एन.एस. मांडवी, कलेक्टर
15. श्री आर.के. टप्पा, कलेक्टर
16. श्री एच.के. पहारे, कलेक्टर
17. सुश्री आर. संगीता, कलेक्टर
18. सुश्री ए. मंगई, जिला कलेक्टर
19. श्री के.सी. देवसेनापति, कलेक्टर
20. श्री ए.के. टप्पा, कलेक्टर
21. श्री बी.सी. मिश्रा, कलेक्टर
22. श्री एस. बसवाराजू, कलेक्टर
23. श्री ए. के अग्रवाल, कलेक्टर
24. श्री बी. दयानंद, कलेक्टर
25. श्री वाई कुमार, कलेक्टर
26. श्री ए.के. खलखो, कलेक्टर
27. श्री एम.के. अब्दुलहक, कलेक्टर

निर्वाचन की सारणी और बजट

आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य में बजटीय विनियोजिन का फैसला अभी तक तय नहीं किया गया है। छत्तीसगढ़ चुनाव बजट की घोषणा को अब तक समाने आई कुछ बाधाओं ने रोक दिया है, जिसकी जल्द घोषणा होने की उम्मीद है। दूसरी तरफ, भारत के निर्वाचन आयोग ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ दोबारा बैठकें आयोजित की हैं ताकि इस साल जिन सभी राज्यों में चुनाव होने वाले है उनको आयोजित करने की अंतिम तिथि तय की जा सके। मुख्य चुनाव आयुक्त ने आश्वासन दिया है कि चुनाव आयोग चुनावों से संबंधित कुछ मुद्दों को जल्द ही सुलझा लेगा। दूसरी तरफ राजनीतिक दलों ने दीवाली से पहले किसी भी समय चुनाव होने की उम्मीद नहीं की है। निर्वाचन आयोग का सभी राज्यों में चुनावों को एक साथ करने का प्रयोजन है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग,
महानदी खंड,
मंत्रालय, रायपुर - 4 9 001
पीएच: 0771-2236235
वेबसाइट: www.ceochhattisgarh.nic.in

Last Updated on October 10, 2018