Track your constituency

Home » Political-Corner  » कमलनाथ बनाम सिंधिया: मध्यप्रदेश कांग्रेस से मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन?

कमलनाथ बनाम सिंधिया: मध्यप्रदेश कांग्रेस से मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन?

Posted by Admin on November 19, 2018 | Comment

कमलनाथ बनाम सिंधिया: मध्यप्रदेश कांग्रेस से मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन? 5.00/5 (100.00%) 1 vote

: मध्यप्रदेश कांग्रेस

मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने ही खेमे में घिरी हुई नजर आ रही है। चुनाव नजदीक आते ही राज्य में कांग्रेस की ओर से सीएम पद का चेहरा बनने की कवायद भी तेज हो गई है। क्योकि कांग्रेस ने अभी तक अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम स्पष्ट नहीं किया है। दरअसल मध्य प्रदेश कांग्रेस में, कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और अजय सिंह जैसे कई बड़े नेता हैं। मौजूदा समय में कांग्रेस के इन सभी दिग्गज नेताओं के बीच शह और मात का खेल चल रहा है लेकिन पार्टी इन सब बातों को नकार रही है।

शिवराज के खिलाफ कांग्रेस में सीएम का चेहरा कौन

मध्यप्रदेश में शिवराज के खिलाफ कांग्रेस से कौन मुख्यमंत्री पद का दावेदार है कमलनाथ या सिंधिया। यह प्रश्न मध्यप्रदेश की जनता के बीच अभी भी बना हुआ है। कमलनाथ और सिंधिया ये दो ऐसे नेता है जिनके सहारे पार्टी अपनी नैया पार लगाना चाहती है। पर अगर इन दोनों नेताओं के बीच ही मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के लिए होड़ लग जाए तो यह पार्टी की अंदरूनी कलह को दर्शाने के लिए पर्याप्त है। सूत्रों की माने तो कांग्रेस आलाकमान कमलनाथ को मध्य प्रदेश में कांग्रेस का मुख्य चेहरा बनाने पर विचार कर रही है। सी वोटर के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश की 41.6 प्रतिशत जनता सिधिंया को पसंद करती है और ऐसे में अगर पार्टी कमलनाथ को मैदान में उतरती है तो उसे काफी नुकसान उठना पड़ सकता है। सिधिंया की जनता में अच्छी पकड़ कही न कही कमलनाथ की दावेंदारी के बीच आ रही है। राजनीति के गलियारों से आ रही खबरों के मुताबिक कही न कही सत्ता में अपना वर्चस्व बढाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया के बीच दावेदारी को लेकर जंग जारी है।         

आपको बता दें कि कांग्रेस पिछले डेढ़ दशक से सत्ता से बाहर है। राज्य की सत्ता पर पिछले 14 साल से भाजपा का कब्जा है और शिवराज सिंह चौहान 12 साल मुख्यमंत्री है। पिछले कुछ दिनों से शिवराज सिंह के खिलाफ उठ रही सत्ता विरोधी लहर से कांग्रेस को सत्ता में वापसी की उम्मीद नजर आने लगी है। इसीलिए कांग्रेस के दो दिग्गज नेता कमलनाथ और सिंधिया राज्य में पार्टी का मुख्य चेहरा बनने के लिए हाथ पैर मार रहे हैं।

अब ये देखना और भी दिलचस्प होगा कि अगर कांग्रेस मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत हासिल करने में कामयाब होती है तो मुख्यमंत्री की कुर्सी किसे मिलेगी।  

Pin It

<