Elections.in Whatsapp Join Us on Whatsapp

Election News and Updates


Search News By Date
Search News By State

Latest Election News and Updates

  • लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की 10वीं हार: 282 से 272 पर रह गई भाजपा

    कर्नाटक के तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम से भाजपा को काफी बड़ा झटका लगा है। वहीं, जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन अपना किला बचाने में कामयाब रही है। साल 2014 में मोदी सरकार के गठन के बाद से पार्टी को लगातार उपचुनावों में शिकस्त झेलनी पड़ी है।

    लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को इन सीटों पर झेलनी पड़ी शिकस्त    

    बेल्लारी-भाजपा की सीट कांग्रेस ने छीनी

    कैराना- भाजपा की सीट, आरएलडी ने छीनी

    गोंदिया- भंडारा-  भाजपा की सीट, एनसीपी ने छीनी

    फूलपुर- भाजपा की सीट, समाजवादी पार्टी ने छीनी

    गोरखपुर- भाजपा की सीट, समाजवादी पार्टी ने छीनी

    अलवर- भाजपा की सीट, कांग्रेस ने छीनी

    अजमेर- भाजपा की सीट, कांग्रेस ने छीनी

    गुरदासपुर- भाजपा की सीट, अब कांग्रेस की जीत

    रतलाम-  की सीट, कांग्रेस ने छीनी

    श्रीनगर- पीडीपी की सीट, नेशनल कॉन्फ्रेंस की जीत

    2014 के बाद से 30 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से 16 सीटें बीजेपी के कब्जे में थीं लेकिन अब इनमें से महज 6 सीटें ही बीजेपी बरकरार रख सकी है। यानी पार्टी ने 10 सीटें गंवा दी हैं। यही वजह है कि लोकसभा में भाजपा की सीटों का आंकड़ा 282 से घटकर 272 रह गया है।

     

    2018-11-06 05:15:23 PM
  • कर्नाटक उप-चुनाव- कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की 4 सीटों पर जीत, 1 सीट पर लड़ाई जारी

    कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आज घोषित हो रहे हैं। राज्य में सत्ताधारी गठबंधन कांग्रेस-जेडीएस ने भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका दिया है। बेल्लारी और जामखंडी में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं मांड्या लोकसभा और रामनगर में जेडीएस ने जीत दर्ज की है।

    फिलहाल मौजूदा समय में एक मात्र शिमोगा सीट पर भाजपा और गठबंधन के बीच लड़ाई जारी है। इस सीट से भाजपा के राघवेंद्र येदियुरप्पा ने 36,467 वोटों की बढ़त बना ली है।  

    2018-11-06 04:13:01 PM
  • कर्नाटक उप-चुनाव परिणाम: कांग्रेस-जेडीएस ने चार और भाजपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की

    आज सुबह से सबकी नजरे कर्नाटक की 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव परिणाम के नतीजे पर थी। अब चुनाव परिणाम आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो गई है। आपको बता दें कि कांग्रेस ने 2 सीटों पर, जेडीएस ने 2 सीटों पर और भाजपा ने एक सीट पर जीत हासिल की।

    चुनाव परिणाम- जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार

    बेल्लारी- वीएस उरगप्पा (कांग्रेस)- 5 लाख 54 हजार 139 वोट

    मांड्या- शिवराम गौड़ा (जेडीएस)- 5 लाख 53 हजार 374 वोट

    जामखंडी- आनंद न्यामागौड़ा (कांग्रेस)- 97 हजार 17 वोट

    रामनगर- अनिता कुमारस्वामी (जेडीएस)-  1 लाख 25 हजार 43 वोट

    शिमोगा- बीवाय राघवेंद्र (बीजेपी)- 52 हजार 148 वोटों से जीते

    उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की जीत पर कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने कहा है कि ये चुनाव पहला कदम थाहमारा लक्ष्य है कि आने वाले चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर सभी 28 सीटों पर जीत हासिल करना। लोगों ने हमारे ऊपर भरोसा जताया है, लेकिन इस जीत पर हमें अहंकार नहीं है

    2018-11-06 04:11:35 PM
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: धीरज पटैरिया ने भाजपा से तोड़ा नाता

    टिकट वितरण को लेकर भाजपा में चल रहा विवाद सुलझ नहीं रहा है। सोमवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष धीरज पटैरिया ने जबलपुर से टिकट न मिलने पर खफा होकर भाजपा से अपने सारे नाते तोड लिए।

    डेढ़ लाइन के इस्तीफे में पटैरिया ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह, संगठन महामंत्री सुहास भगत को सूचना दी है कि वे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय परिषद सदस्य, प्रदेश कार्य समिति सदस्य एवं प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं। पटैरिया जबलपुर उत्तर से राज्यमंत्री शरद जैन वाली सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे। पटैरिया मूल रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठभूमि से जुड़े रहे हैं।

    मुख्यमंत्री निवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। इसमें पार्टी में टिकट वितरण पर हो रहा विवाद एवं बचे हुए टिकटों को लेकर चर्चा हुई। इसमें इंदौर की सभी सीटें, भोपाल की गोविंदपुरा, सिवनी मालवा, पन्ना प्रमुख हैं। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, संगठन महामंत्री रामलाल और प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे मुख्य रूप से मौजूद रहे।

     

    2018-11-06 01:48:27 PM
  • मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव: भाजपा में महिला और युवा ब्रिगेड भी अपनी अनदेखी से नाराज

    मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची देखते ही दावेदारों का विरोध और असंतोष की भावना देखने को मिली। टिकट विचाराधीन होने से पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर और मंत्री रहे सरताज सिंह भी बिफर पड़े। पार्टी की युवा ब्रिगेड तथा महिला मोर्चा भी मायूस और खफा है।

    भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची में महिलाओं को महज दस फीसदी से भी कम प्रतिनिधित्व मिल पाया। इसमें भी महिला मोर्चा को अपेक्षित तवज्जो नहीं मिल पाई। टिकटों को लेकर वयोवृद्ध नेताओं और बेटिकट हुए विधायकों के आक्रोश के बीच युवा ब्रिगेड और महिला दावेदार अपनी बात ही नहीं रख पाए। 176 उम्मीदवारों की सूची में दोनों मोर्चा से किसी को जगह नहीं मिली पाई।

    भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष अभिलाष पांडे ने कहा कि हम लोग पार्टी के अनुशासित सिपाही हैं। पार्टी जिसे टिकट देगी, मोर्चा पूरी ताकत से उसके साथ खड़ा रहेगा। क्या मोर्चा की ओर से टिकट की दावेदारी की गई? इस पर पांडे बोले कि टिकट चयन के लिए पार्टी का अपना क्राइटेरिया है, किसी भी मोर्चा के लिए कोई कोटा नहीं है। फिलहाल पार्टी द्वारा युवा वर्ग के लोगों को टिकट नहीं दिए जाने के कारण पार्टी के अन्दर काफी खीचातानी मची हुई है। टिकट न मिल पाने की सूची में पार्टी के बड़े नेता विजेन्द्र सिंह सिसौदिया के पुत्र का नाम भी शामिल है।

     

    2018-11-06 01:47:31 PM

  • इस बार अयोध्या की दिवाली होगी कुछ खास, जगमगाएंगे 3 लाख दीये

    इस बार अयोध्या की दिवाली कुछ खास होने वाली है। राम की नगरी अयोध्यामें दीपों के इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस शानदार आयोजन को देखने के लिए दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक भी अयोध्या में मौजूद रहेंगी।

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में आज अयोध्या में ऐतिहासिक दीपोत्सव मनाया जाएगा। आज शाम जब अयोध्या 3 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाएगी और शोभायात्रा निकाली जाएगी तो पूरी दुनिया की नज़र अयोध्या पर ही होगी। राम की पैड़ी पर 3 लाख दीए जलाए जाएंगे। दीए जलाने का ये रिकॉर्ड गिनीज बुक में भी दर्ज हो सकता है। राम और सीता की भूमिका निभा रहे कलाकार हेलिकॉप्टर से उतरेंगे सीएम और गणमान्य लोग उनका स्वागत करेंगे। इसके अलावा भी आज कई ऐसे भव्य कार्यक्रम होने जा रहे हैं, जिनसे इस बार की दिवाली खास होने वाली है।

    2018-11-06 12:54:28 PM
  • कर्नाटक उप-चुनाव: कांग्रेस-जेडीएस चार पर और भाजपा एक पर आगे

    कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है। यह नतीजे 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिहाज से बेहद अहम हैं। आज न केवल कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन की अग्निपरीक्षा होगी बल्कि भाजपा के मनोबल की भी परीक्षा होगी। पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन और भाजपा के बीच है।

    जानिए 5 सीटों का पूरा हाल

    बेल्लारी सीट पर कांग्रेस के वीएस यगरप्पा 1 लाख 723 वोट से आगे।

    रामनगर सीट पर अनीता कुमारस्वामी 27,998 वोट से आगे।

    शिमोगा सीट पर बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा 13,767 वोट से आगे।

    जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद 10882 वोट से आगे।

    मांड्या से जेडीएस उम्मीदवार एलआर शिवारामे गौड़ा 5037 वोट से आगे।

     

    2018-11-06 12:52:05 PM
  • Karnataka bypoll results: LIVE UPDATES

    Mandya Lok Sabha seat - JD(S) candidate LR Shivaramegowda - 4,11,297 votes, BJP's Dr Siddaramaiah - 1,61,788 votes after Round 13

    Bellary Lok Sabha seat - VS Ugrappa of the Congress is ahead of BJP's J Shantha by 2,14,826 votes after 15th Round of counting. Three more rounds are left. 

    Shimoga Lok Sabha seat - BJP candidate BY Raghavendra defeats JD(S)'s SMadhubangarappa by 47,388 votes.

    Ramanagara Assembly seat -  With 1,25,043 votes, JD(S)' Anitha Kumaraswamy defeats BJP's L Chandrashekhar (15,906 votes)

    Jamkhandi Assembly seat - Congress' Anand SidduNyamagouda (97,017 votes) defeats BJP's Kulkarni Shrikant Subrao (57,537 votes)

    2018-11-06 12:50:12 PM
  • सीएम शिवराज के परिवार की संपत्ति पांच साल में करीब सवा चार करोड़ बढ़ी

    चुनावों के दौरान सभी पार्टियों के प्रत्याशियों को अपनी आय का ब्यौरा देना होता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नाम निर्देशन पत्र में अपनी आय-व्यय का जो ब्यौरा दिया है। उसके अनुसार उनके पास करीब 10 करोड़ 45 लाख 82 हजार 140 रुपए मौजूद है।

    नामांकन पत्र के शपथ पत्र अनुसार साधना सिंह की संपत्ति शिवराज सिंह से दोगुनी है। वहीं पांच साल में उनकी संपत्ति में सवा चार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। 2013 में उनके पास 6 करोड़ 27 लाख 54 हजार 114 रुपए की संपत्ति थी।

    संपत्ति का ब्यौरा

    नगद राशि- शिवराज सिंह चौहान के पास 45 हजार और साधना सिंह के पास 40 हजार रुपए।

    बैंक एकाउंट का ब्यौरा

    शिवराज सिंह चौहान के एसबीआई बैंक विदिशा में 8 लाख 36 हजार 819, एसबीआई बैंक भोपाल- 5 लाख 79 हजार 423, जिला सहकारी बैंक भोपाल- 6 लाख 10 हजार 532 रुपए।

    साधना सिंह के एसबीआई विदिशा में 9 लाख 47 हजार 374 रुपए, पीएनबी भोपाल- एक लाख 72 हजार 392 रुपए।

    वाहन

    शिवराज सिंह चौहान के पास वाहन नहीं है।

    साधना सिंह के नाम से डेढ़ लाख की एक एंबेसडर कार है।

    अन्य

    शिवराज सिंह चौहान के पास एक रिवाल्वर- 5500 रुपए, घरेलू सामान- दो लाख 50 हजार

    जमीन का ब्यौरा

    शिवराज सिंह चौहान: 77 लाख रुपए तथा उनके पास जैत में 20 एकड़, बैस में साढ़े तीन लाख और डोलखेड़ी में ढाई एकड़ भूमि है।

    साधना सिंह: तीन करोड़ 32 लाख रुपए, साधना सिंह के नाम विदिशा में 32 एकड़ जमीन है।

    आवासीय

    शिवराज सिंह चौहान : एक करोड़ 95 लाख 50 हजार रुपए तथा विदिशा में मकान है।

    साधना सिंह: तीन करोड़ 20 लाख रुपए तथा अरोरा कॉलोनी में फ्लैट है।

    कुल संपत्ति का ब्यौरा

    शिवराज सिंह चौहान : 3 करोड़ 15 लाख 70 हजार 274 रुपए। साधना सिंह : 7 करोड़ 30 लाख 11 हजार 866 रुपए।

    2018-11-06 11:59:33 AM
  • मध्य प्रदेश चुनाव 2018: ‘राम पथ’ पर चलने की तैयारी में कांग्रेस

    अयोध्या में राममंदिर निर्माण को लेकर आंदोलन की तैयारियों के बीच कांग्रेस भी ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ का सहारा लेकर मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ‘राम पथ’ पर चलने की तैयारी कर रही है। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी हिन्दू मतदाताओं को लुभाने के लिए राज्य की प्रत्येक पंचायत में गोशाला निर्माण और रामपथ गमन मार्ग विकसित करने का वचन भी दे सकती है।

    कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र में हम रामपथ सर्किट के निर्माण का वचन देने जा रहे हैं और इसे पूरा भी करेंगे साथ ही साथ भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने आगे कहा कि भाजपा सरकार ने 10 साल पहले रामपथ गमन मार्ग विकसित करने का ऐलान किया था, पर वह अभी तक कागजों पर ही हो सका है।

    आपको बता दें कि मध्य प्रदेश चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई बड़े मंदिरों में पूजा-अर्चना की है, साथ ही अपनी साफ्ट हिदुत्व की छवि बनाने की कोशिश कर रहे हैं। अब देखना यह है कि क्या राहुल गाधी की यह साफ्ट हिदुत्व वाली छवि उनको मध्य प्रदेश चुनाव में वापसी करा सकती है या नहीं।

    2018-11-06 11:58:24 AM
  • Karnataka Bye-elections Result

    Shivamoga - After 4th round of counting, BJP leads over JD(S) by 9,665 votes in Shimoga                                                                          BJP's BY Raghavendra leads over JD(S)'s S Madhubangarappa by 9,665 votes in the 4th round of counting in Shimoga parliamentary seat.

    Bellary - After Round 8, Congress leads over BJP by 12,88,15 votes in Ballari Congress' VS Ugrappa leading over BJP's J Shantha by 12,88,15 votes in Ballari parliamentary seat after counting of votes for Round 8.

    Mandya - JD(S) leading by 1,09,066 votes over BJP in Mandya  - JD(S) leading by 1,09,066 votes over BJP in Mandya parliamentary seat after counting of votes in round 5.

    Ramanagara -  JD(S) candidate Anita Kumarswamy is leading with 27,998 votes.

    Jamakhandi - Congress candidate is leading with 10882 votes.

    2018-11-06 11:55:03 AM
  • कर्नाटक उप-चुनाव: मतगणना जारी, जल्द घोषित किए जाएंगे परिणाम

    पिछले दिनों कर्नाटक की 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव हुए थे। जिनके नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। कर्नाटक उप-चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और भाजपा के बीच है।

    कर्नाटक में पांचों सीटों पर हुए उपचुनाव में 67 फीसदी वोटिंग हुई थी और 31 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। जिसमें भाजपा के पांच, कांग्रेस के तीन, जेडीएस के दो और 21 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

    आपकों बता दे कि सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है।

    9.27 AM-शिमोगा लोकसभा सीट से बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा 238 वोट से आगे

    9.17 AM- शिमोगा लोकसभा सीट से बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा 818 वोट से आगे

    9.15 AM- रामनगर सीट से अनीता कुमारस्वामी 8430 वोट से आगे

    9.15 AM-जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद 10882 वोट से आगे.

    9.11 AM- मांड्या से जेडीएस उम्मीदवार एलआर शिवारामे गौड़ा 5037 वोट से आगे.

    8.41 AM- जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद न्यामागौड़ा 1700 वोट से आगे।

    8.40 AM- रामनगर सीट से अनीता कुमारस्वामी 3520 वोट से आगे।

    88.38 AM-मांड्या विधानसभा सीट से जेडीएस उम्मीदवार एलआर शिवारामे गौड़ा आगे चल रहे हैं।

    8.38 AM- शिमोगा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बीवाई राघवेंद्र आगे चल रहे हैं।

    8.37 AM- बिल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उगरप्पा आगे।

    8.36 AM- रामनगर सीट से जेडीएस अनीता कुमारस्वामी आगे।

    8.35 AM- जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद न्यामागौड़ा आगे चल रहे हैं।

    2018-11-06 10:26:27 AM
  • इस बार अयोध्या की दिवाली होगी कुछ खास, जगमगाएंगे 3 लाख दीये

    इस बार अयोध्या की दिवाली कुछ खास होने वाली है। राम की नगरी अयोध्यामें दीपों के इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस शानदार आयोजन को देखने के लिए दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक भी अयोध्या में मौजूद रहेंगी।

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में आज अयोध्या में ऐतिहासिक दीपोत्सव मनाया जाएगा। आज शाम जब अयोध्या 3 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाएगी और शोभायात्रा निकाली जाएगी तो पूरी दुनिया की नज़र अयोध्या पर ही होगी। राम की पैड़ी पर 3 लाख दीए जलाए जाएंगे। दीए जलाने का ये रिकॉर्ड गिनीज बुक में भी दर्ज हो सकता है। राम और सीता की भूमिका निभा रहे कलाकार हेलिकॉप्टर से उतरेंगे सीएम और गणमान्य लोग उनका स्वागत करेंगे। इसके अलावा भी आज कई ऐसे भव्य कार्यक्रम होने जा रहे हैं, जिनसे इस बार की दिवाली खास होने वाली है।

    2018-11-06 10:25:02 AM
  • Click to Read more News on Election and Politics.


Election and Politics News Capsules

Track your constituency